Home > स्थानीय समाचार > मऊ गांव में सड़कों पर महीनों से जलभराव, अधिकारी मौन

मऊ गांव में सड़कों पर महीनों से जलभराव, अधिकारी मौन

मोहनलाल गंज (लखनऊ)।जहां एक तरफ प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी देश व प्रदेश भर में सफाई अभियान चला रहे हैं वहीं दूसरी ओर विकास खण्‍ड स्तरीय अधिकारी उनके अभियानों की धज्जियां उड़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। जिसके चलते कई महीनों से मोहनलालगंज विकास खण्‍ड के मऊ गांव के लोग गंदगी भरे माहौल में नरकीय जीवन निर्वाह करने को मजबूर है।

मामला राजधानी लखनऊ से सटे मोहनलालगंज विकास खण्‍ड क्षेत्र की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत इंद्रजीत मऊ जो कि तहसील मुख्यालय से मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।मामला मऊ गांव की दलित बस्‍ती का है जहां महीनों से गंदगी का अंबार तो लगा ही हुआ है साथ में जलभराव की समस्‍या भी बनी हुई है। ग्रामीणों की माने तो यहां चाहे बरसात का मौसम हो या आम दिन लेकिन जलभराव की समस्या हमेशा बनी रहती है।
ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान व बीडीसी से लेकर तहसील व विकास खण्ड स्‍तरीय अधिकारियों तक अनेको बार लिखित व मौखिक रूप से अपनी इस जलभराव की समस्या के निराकरण के लिए गुहार लगाई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला और जलभराव की समस्या आज भी जस की तस बनी हुई है। अलबत्ता ग्राम प्रधान प्रतिनिधि व बीडीसी सदस्‍य ने भी एक दो बार इलाके के चक्कर लगाए, समस्या से निजात दिलाने की कोशिश में जेसीबी से नाली की खुदाई भी कराई पर वहाँ अब तक जलनिकासी के लिए नाली बनवाने में नाकाम रहे।लिहाजा लोगो के घरों के सामने गहरी नालियां तो खुदवा दी गई मगर दो सप्‍ताह से अधिक समय से नाली खुदी पड़ी हुई है लेकिन दोबारा वहां कोई अधिकारी/कर्मचारी की कौन कहे जन-प्रतिनिधि तक अभी तक नहीं पहुंचा ।
जिससे तालाब और लोगो के घरों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है वहां की नालियां चोक होकर बजबजा रही हैं सफाई कर्मी आते भी हैं तो थोड़ी देर नाली साफ करने के बाद चले जाते हैं।लेकिन जल निकासी की व्यवस्था न होने से जल भराव की स्थिति से निजात नही मिल पाती है।
वहीं महीनों से भरे गंदे और सड़े पानी से कई प्रकार की बीमारियां व संक्रमण फैलने की भी आशंका बढ़ती जा रही है लेकिन शासन प्रशासन की कुंभकरणी नींद नहीं खुल रही है ऐसा तब हो रहा है जबकि बरसात शुरू हो चुकी है किसी भी क्षण भारी बरसात होने पर स्थिति भयावह हो सकती है लोगों का कहना है कि तालाबों पर कब्जे हो जाने और नालियों का निर्माण न होने से बरसात होने पर सड़क पर भरा गंदा पानी लोगो के घरों के अंदर घुस जाता है जिससे लोग नरकीय जीवन जीने को विवश है।
मोहम्मद सलीम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *