Home > मनोरंजन > ललित कला अकादेमी क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ स्थित केन्द्र की वीथिका में संवाद पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन

ललित कला अकादेमी क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ स्थित केन्द्र की वीथिका में संवाद पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन

लखनऊ | ललित कला अकादेमी क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ स्थित केन्द्र की वीथिका में संवाद पर आधारित “Regarding India” Conservation of Artists S. Nandgopal and Artist Indrapramit Roy & A Painter of Eloquent Silence Ganesh Pyne” नामक फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। एस. नन्दागोपाल एक समकालीन मूर्तिकार थे इन्होने अपने जीवन काल में कई प्रकार के कला माध्यमों में अपने भावों को प्रस्तुत किया। भारतीय देवी देवताओ का उनकी शिल्प में प्रभाव दिखता है । इस फिल्म में भारतीय संस्कृति को कलाकार द्वारा व्यक्त करने का प्रयास किया गया है।

इन्द्र्रपरमित रॉय एक समकालीन जाने माने चित्रकार है जिनका जन्म कोलकाता में हुआ। वे अब एम एस विश्वविद्यालय, वदोदरा में कला के प्रोफेसर है। उन्होने इस फिल्म के माध्यम से अपना शिल्प आंदोलन का अनुभव व्यक्त किया है । गणेश पाइन एक जाने माने भारतीय समकालीन चित्रकार माने जाते थे। उनका जन्म कोलकाता में 11 जून 1937 को हुआ था । पाइन ने अपने कला जीवन का प्रारम्भ 1960 के दशक में एक पुस्तक के इलेस्ट्रेशन एवं स्केचिंग से की। उनकी कला पर बंगाल स्कूल का काफी प्रभाव देखा जा सकता है। वे अबनीन्द्रनाथ टैगोर से बहुत प्रभावित थे, जिसका प्रभाव उनकी कलाकृतियों पर साफ दिखाई देता है। गणेश पाइन अपनी पीढ़ी के प्रतिनिधि कलाकार माने जाते थे। यह फिल्म उनके कला जीवन पर आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *