Home > स्थानीय समाचार > मेदान्ता हॉस्पिटल में आज से  किया स्ट्रोक क्लीनिक का शुभारंभ-

मेदान्ता हॉस्पिटल में आज से  किया स्ट्रोक क्लीनिक का शुभारंभ-

गोसाईंगंज, लखनऊ। मेदांता लखनऊ स्ट्रोक क्लिनिक का शुभारम्भ 23 जुलाई 2021 को मेदांता अस्पताल लखनऊ में एक नए स्ट्रोक क्लिनिक का उद्घाटन किया गया
 जिसका उद्देश्य स्ट्रोक के रोगियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं में सुधार करना था। डॉ ऋत्विज बिहारी एसोसिएट डायरेक्टर न्यूरोलॉजीने स्ट्रोक के बारे में बताया की भारत में स्ट्रोक का बोझ प्रति वर्ष 1.5 मिलियन से अधिक स्ट्रोक के मामलों के साथ बहुत अधिक है।जो पश्चिमी औद्योगिक देशों की तुलना में बहुत अधिक है और टेनेक्टिप्लेस एकमात्र स्वीकृत घोम्बोलाइटिक एजेंट हैं जो वर्तमान में स्ट्रोक की शुरुआत से 4.5 घंटे के ग्रोम्बोलिसिस ने एक्यूट स्ट्रोक के प्रबंधन में बड़े बदलाव के लिए उत्प्रेरक का काम किया है। इंट्रावेनस अल्टेप्लेस स्ट्रोक भारत में मृत्यु का स्थायी विकलांगता का सबसे आम कारण है ।
भीतर तीव्र इस्केमिक स्टोक के लिए सांकेतित हैं । बहरहाल समय मस्तिष्क है और शोम्बोलिसिस में समय की देरी को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए। तीव्र इस्केमिक स्ट्रोक का सबसे प्रभावी उपचार होने के बावजूद ।
दुनिया भर में अंबोलाइसिस की दर सभी स्ट्रोक का मुश्किल से 1-3 % है। डॉ संजय टंडन ( माननीय सचिव यूपी एपीआई , अध्यक्ष चुने गए लखनऊ एपीआई ) और डॉ ए के पांडे (एचओडी न्यूरोलॉजी, विवेकानंद पॉलीक्लिनिक लखनऊ) ने स्ट्रोक क्लिनिक का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में डॉ राकेश कपूर, निदेशक मेदांता लखनऊ और अन्य वरिष्ठ चिकित्सक सहित स्वास्थ्य कर्मचारी, मरीज और उनके रिश्तेदार मौजूद थे. स्ट्रोक क्लिनिक निदान , उपचार, जीवन शैली में मदद करके स्ट्रोक वाले सभी रोगियों का व्यापक, बहु – विषयक और किफायती प्रबंधन प्रदान करेगा।
मेदांता लखनऊ के न्यूरोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ अनूप ठक्कर डॉ सुधाकर पांडेय कंसलटेंट डॉ प्रदीप एसोसिएट कंसलटेंट तथा न्यूरोसर्जरी विभाग के डायरेक्टर डॉ रवि शंकर, एसोसिएट डायरेक्टर डॉ प्रमोद चौरसिया , कंसलटेंट डॉ सतीश , कंसलटेंट न्यूरो इंटरवेंशन डॉ रोहित अग्रवाल और इमरजेंसी हेड कंसलटेंट डॉ लोकेन्द्र गुप्ता भी इस आयोजन में सम्मलित हुए। 

श्याम कुमार यादव गोसाईगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *