Home > अवध क्षेत्र > कानपुर > कानपुर समाचार -011-04-2018

कानपुर समाचार -011-04-2018

ज्योतिबा फूले जयन्ती समारोह का भव्य आयोजन
हरिओम गुप्ता
कानपुर नगर | अखिल भारती श्री सैनी माली सेवा समाज द्वारा मथुरी मोहाल में ज्येातिबा फूले की 191वीं जयन्तीी का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर इन्दु सैनी ने कहा यदि फूले जी न होते तो सावित्री बाई फूले का नाम इतिहास में अमर न हो जाता। प्रो0 आरजी संखवार ने बताया कि बाबा साहब अम्बेडकर, फूले को अपना सामाजिक राजैनतिक गुरू मानते थे।

रैम्प वाॅक के माध्यम से डिजाइनरो ने किया प्रदर्शन
हरिओम गुप्ता
कानपुर नगर | स्वरूप नगर स्थित आईएनआईएफडी संस्थान में फैशन डिजाइनरों के द्वारा निर्मित ड्रेस डिजायन का रैम्प वाक के माध्यम से प्रदर्शन किया गया। इस के उपरान्त आयोजित प्रेसवार्ता में ़रीजनल डायरेक्टर विनय बहल ने बताया कि आईएनआईएफडी के फैशन डिजाइनरों ने फैशन के क्षेत्र में

एसबी सैनी ने कहा कि महामनाफूले सच्चे मानववादी थे। कहा उनका दृढ विश्वास था कि वही सरकार जनता की सच्ची सेवा कर सकती है, जिसके एक हाथ में सत्ता हो और दूसरे हाथ में सत्य हो। उमाशंकर सैनी नेक हा कि फूले की कृषक नीतियां ही किसानों का कल्याण कर सकती है और उन्हे आत्महत्या से मुक्त कर सकती है। छेदीलाल सैनी अध्यक्ष ने चेताया कि बिना शिक्षा के सभी विकास अधूरे है और इसी कारण फूले का पूरा जोर शिक्षा विशेषतः स्त्री शिक्षा पर था। कहा उनके अधूरे कार्यो को पूरा करने का संकल्प ले यही जयन्ती मनाने का श्रेष्ठतम ढंग हो सकता है इस अवसर पर राजेश कुमार सैनी, डा0 गंगा सागर सैनी, श्याम बहादुर सैनी सहित समाज के अन्य लोग मौजूद रहे। राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय फैशन वीक में अपना प्रभुत्व स्थापित कर लिया है जो हमारे देश के लिए गौरव का विषय है और जिससे आज हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना भी साकार हो गया है।
बताया कि बाॅलीवुड के सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा का मुख्य मार्ग दर्शक के रूप में आईएनआईएफडी के साथ गठबन्धन हो गया है। कहा यह उनके संस्थान के लिए महान उपलब्धि है। कहा उनके डिजाइनो को तथा उकने अनुभव को विस्तार रूप से आन लाइन पाठयक्रम के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, जिससे देश के सभी डिजाइनर लाभान्वित होकर फैशन क्षेत्र में प्रतिभावान बनकर अंतराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय फैशन प्लेटफार्म पर अपनी ावि एक सुदृढ जगह बना सकेंगे। इस अवसर पर केपी मिश्र, नीतिका बहल, मो0 अकरम, विजय अरोडा, अनुश्री, अंकित, रितिका, नितिका शर्मा, विनीता एवं सरगम आदि उपस्थित रहे।

मैच बाॅल कैरियर (ओएमबीसी) प्रतियोगिता की हुई शुरूआत
हरिओम गुप्ता
कानपुर नगर | भारतीय फुटबाॅल खिलाडियों जो 10 से 14 आयु वर्ग के बीच आॅफिशल मैच बाॅल कैरियर प्रोग्राम के तहत 2018 फीडा वल्र्ड कप के आॅटोमैटिव पार्टनर के रूप में किआ मोटर्स हर मैच में दुनिया भर के कुल 64 भाग्यशाली युवा लोगो को ओएमबीसी प्रोग्राम में भाग लेने का अवसर दे रहा है। एक कार्यक्रम के दौरान बताया गया िकइस कार्यक्रम में दो लोग भारत से होंगे, वह पिच जहां पर फुटबाॅल के महान खिलाडी इस खेल के श्रेष्ठ पुरस्कार के लिए ख्ेालेंग वहां फुटबाॅल उपलब्ध करायेंगे और यह युवा लोग प्रत्येक और सभी प्री मैच समारोह में एक महत्वचर्पूण भूमिका निभायेगे। कल इस अभियान को पूरे भारत में सोशल मीडिया और अन्य डिजिटल प्लेटफार्म पर लाॅन्च कियागया। बताया गया कि वो युवा फुटबाल फैन्स, जो भविष्य में फुटबालर बनने की आकंक्षा रखते है उनपर केंन्द्रित है। इस प्रतियोगिता के पहले चरण में भाग लेने के लिए अपलोड करनी है वहीं दूसरे चरण में शार्टलिस्ट किए गऐ प्रवेशकों को एक आन साइट चयन प्रक्रिया के लिए बलाया जायेगा। बताया गया किआ मोटर्स विजेता और उनके अभिभावक के यात्रा और आवास लागत वहन करेगा। कहा कि आने वाले वर्षो में हम कई युवा भारतीय फुटबाॅल फैन्स की आकांक्षाओं को पूरा कर पायेंगे।
किसानो को दिये जायेंगे विकसित प्लाट
हरिओम गुप्ता
कानपुर नगर | ट्रांसगंगा सिटी में अब किसानों को 155 विकसित प्लाट दिये जायेगे। यूपीएसआईडीसी द्वारा इसका लेआउट प्लान पहले ही तैयार किया जा चुका है। ये सारे भूखंड एक ही सेक्टर में है, जहां सिर्फ किसान ही होगे। बताया गया कि किसी अन्य आवंटी को इस सेक्टर में भूखंड नही दिया जायेगा।
पूर्व में यूपीएसआईडीसी ने यह तय किया था कि उन सभी किसानों को अप्रैल माह में भूखंड दिऐ जाने की बात कही गयी थी। जिन्होने ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी परियोजना के लिए अपनी जमीन दी थी उन किसानो ने जितनी जमीन दी उसका 6 प्रतिशत विकसित भूखंड उन्हे दिये जाने का निर्णय लिया गया था। बताया जाता है कि योजना में नयूनतम 60 वर्ग मीटर से अधिकतम 2500 वर्ग मीटर जमीन किसानों को मुहैया करायी जानी है और इसी को देखते हुए प्लाटो को काटा गया था। इसके साथ ही किसानो के सेक्टर की डिजाइन को भी तैयार कर लिया गया था। खास बात यह है कि इस सेक्टर में किसानो के बच्चों के लिए प्राइमरी स्कूल की स्थापना भी यूपीएसआईडीसी द्वारा होगी। इस सेक्टर में किसानो को पूरी तरह से मूलभूत सुविधाये भी प्राप्त होंगी।
पाबंदी को दरकिनार कर बिना हेलमेट आरटीओ में प्रेवश जारी
हरिओम गुप्ता
कानपुर नगर | संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट पहनकर आना पिछले मार्च में से अनिवार्य कर दिया गया था। पाबंदी लगायी गयी थी कि बिना हेलमेट पहले आरटीओ कार्यालय में कोई भी वाहन दुपहिया वाहन चालक नही आ सकेगा और इसके लिए पीटीओ विनोद कुमार शुक्ला तथा उनकी टीम की डयूटी लगायी गयी थी। सरकारी विभाग का निर्देश था तो यह होना ही था। कुछ दिनो की चली सख्ती के बाद फिर पहले जैसा सबकुछ हो गया है और अब वाहन सवार बिना हेलमेट के आराम से आरटीओ कार्यालय में प्रवेश करते है। सरकारी फरमानो को पालन करने का समय कितने दिन का होता यह कानपुर आरटीओ में देखा जा सकता है। यातायात नियमों की अनदेखी और उसके उल्लघंन के कारण होने वाले सडक हादसे में वृद्धि होती जा रही है। जहां लोग बुरी तरह जख्मी होते है तो वहीं जान जाने की भी नौबत आ जाती है। कई बार हेलमेट न पहने होने की दशा में वाहन चालको को अपनी जान भी गवांनी पडी है। आरटीओ में लाइसेंस बनवाने, रिन्युवल, टैक्स जमा कराने, वाहन ट्रासंफर करवाने के साथ अन्य कामो के लिए लोग यहां आते है और अधिकांश लोग बिना हेलमेट के आते है। ऐसे में आरटीओ द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि कार्यालय में आने वाले दुपहिया वाहनो को उनके चालक द्वारा हेलमेट का प्रयोग न किये जाने पर प्रवेश नही दिया जायेगा। इस निर्देश के पालन के लिए पीटीओ विनोद कुमार शुक्ला व उनकी टीम की ड्यूटी भी लगायी गयी थी। कुछ समय तो इस निर्देश का पालन ठीक से किया गया लेकिन समय बीतने के साथ फिर पहले जैसा हो गया है। कभी-कदार भले ही सख्ती दिखाई देती हो लेकिन आज भी अधिकांश लोग बिना हेलमेट के आरटीओ कार्यालय में पे्रवेश कर रहें है।
अवैध कब्जे से पटी फूलबाग ओईएफ रोड
सडक के एक तरफ ठेले तो दूसरी तरफ मछली मुर्गे के दुकानदारो द्वारा अतिक्रमण
हरिओम गुप्ता
कानपुर नगर | एक तरफ पूरे शहर में खुदाई हो रही तो वहीं खुदाई तथा जाम के कारण शहरी बेहाल है तो वहीं दूसरी तरफ सडकों पर काबिज अतिक्रमण करने वालो की संख्या बढती जा रही है। आज शहर के कोई क्षेत्र ऐसा नही है जहां अतिक्रमण न हो। बडी बजार ही नही हर क्षेत्र में लोगो ने फुटपाथ, नाली तथा सडकों को घेर रखा है। विभागीय लाख प्रयासो के बावजूद भी अतिक्रमण व अवैध कब्जो पर लगाम नही कसी जा पा रही है। फूलबाग चैराहे मैदान के पीछे बाल भवन वाली सडक जो कैंट तथा शुक्लागंज जाने की रास्ता है इस रास्ते पर रोजाना हजारो की संख्या में वाहन निकलते है लेकिन फूलबाग किले वाले चैराहे से ओईएफ गेट तक सडकों तथा फुटपाथ पर भीषण अतिक्रमण के कारण यह से वाहनो का निकलना दुश्वार हो चुका है। आये दिन होने वाले हादसों के बाद भी इस ओर ध्यान नही दिया जा रहा है।

चैराहे से बाल भवन तक फल वालो ने सडक पर कब्जा कर रखा है तो दूसरी तरफ शुक्लागंज उन्नाव का टैक्सी स्टैण्ड है तथा टैक्सी तथा ई रिक्शा का जमावडा लगा होने के साथ यहां खाने-पीने के ठेले व ठेले पर पानी, मसाला, सिगरेट वालो ने डेरा जमा रखा है। वहीं बाल भवन से लेकर डीऐवी नहर पुलिया तक मछली व मुर्गा बजार सजती है। मछली व मुर्गा बेचने वालो ने फुुटपाथ पर पूरी तरह कब्जा जमा लिया है और वहीं मछली तथा मुर्गा खुले मे काटते है तथा उसका वेस्टेज सडकों पर फेंक देते है जिससे आवारा कुत्तों का जमावडा लगा रहता है। यह कुत्ते आये दिन किसी न किसी वाहन सवार को दौडाकर काट लेते है। यही हाल नहर पुलिया से लेकर ओईएम गेट रोड तक है जहां सब्जी वालो से लेकर अन्य दुकानदारो से सडक पर कब्जा जमा रखा है। कैंट के इस हिस्से में बीते वर्षो से पुल का निर्माण नही हो सका तथा सडक पूरी तरह खडंजे में परिर्वतित हो चुकी है। गडढे, रोडी के साथ अवैध कब्जो के जूझते वाहन सवार आये दिन इस सडक पर गिरकर घायल होते है लेकिन विभाग द्वारा इस समस्या का कोई निराकरण अभी तक नही किया जा सका है।

35 केंद्रो पर सम्पन्न हुई बीएड प्रवेश परीक्षा
हरिओम गुप्ता
कानपुर नगर | लखनऊ विश्वविधालय द्वारा आयोजित की जा रही बीएड की प्रवेश परीक्षा बुधवार केा जिले के 35 परीक्षा केंद्रो पर दो पालियों में सम्पन्न कराई गयी। परीक्षाओं को सम्पन्न कराने के लिए हर केंद्र पर दो के हिसाब से 70 प्र्यवेक्षक विश्वविधालय ने नियुक्त किया था। साथ ही 18 वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। परीक्षा के दौरान लखनऊ से भी दो पर्यवेक्षक शहर में उपस्थित रहे। पर्यवेक्षक ही केंद्रो पर पेपर लेकर पहुंचे तथा अपनी मौजूदगी में परीक्षा सम्पन्न करायी। परीक्षा समाप्त होने पर पर्यवेक्षको ने प्रश्नपत्र तथा उत्तर पुस्तिाकाओं को जमा भी कराया।

कानपुर जिले के 35 केंद्रो पर सम्पन्न हुई बीएड प्रवेश परीक्षा के पहले परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रो पर पहुंच गये। प्रवेश के समय प्रवेश्ज्ञपत्र के साथआईडी के रूप में आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेस निवास प्रमाण के रूप में देखा गया वहीं परीक्षार्थियों के साथ साथ कक्ष निरीक्षक भी मोबाइल, ब्लूटूथ सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण परीक्षाकक्ष में नही ले जा सके। सुबह से शाम तक दो पाली में हुई परीक्षाओं के दौरान फोटो काॅपी, फैक्स मशीनो की दुकाने बंद कराने का आदेश पहले ही दिया जा चुका था। बीएड की पहली पाली में सामान्य ज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे तक तथा दूसरी पाली में अभिरूचि परीक्षण एवं कला, विज्ञान, वाणिज्य व कृषि की परीक्षा सम्पन्न करायी गयी।
पूर्व मंत्री व पूर्व विधायक के बीच हुई तकरार
सपा ग्रामीण कार्यालय में पूर्व मंत्री शिव कुमार बेरिया के बयान के दौरान आक्रोषित हो उठे पूर्व विधायक सतीश निगम
गरमागरम बहस के कारण बीच में ही बंद हुई मासिक बैठक
कानपुर नगर | समाजवादी पार्टी ग्रामीण की दिशा बीते कई माह से ठीक नही है, नये अध्यक्ष बनने के साथ ही सपा ग्रामीण में कई बडे चेहरे भावहीन हो चुके है। सूत्रो की माने तो अभी तक आगामी लोकसभा के चुनाव को देखते हुए कोई शुरूआत नही हो सकी है। फिलहाल बुधवार को सपा ग्रामीण कार्यालय में मासिक बैठक थी। इस बैठक में सपा के पूर्व मंत्री तथा बडे नेता शिव कुमार बेरिया के साथ पूर्व विधायक कल्यानपुर सतीश निगम उपस्थित थे। बुधवार को सपा ग्रामीण कार्यालय नवीन मार्केट में मासिक बैठक का आयोजन था साथ ही पदाधिकारियों ने नये अध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह यादव के कार्यकाल के 100 दिन बीतने पर उन्हे सरप्राईज देना चाहते थे। फिलहाल बैठक में पूर्व मंत्री शिव कुमार बेरिया तथा पूर्व विधायक सतीश निगम के साथ अन्य नेता व पदाधिकारी मौजूद रहे। अपने उदबोधन के दौरान मंत्री शिव कुमार बेरिया ने कहा कि सपा में कुछ चवन्नीछाप लोग शामिल हो गये है जिससे पार्टी की स्थिति पर असर पडेगा। इसी बीच इसका विरोध करते हुए विधायक सतीश निगम ने कहा कि पार्टी में बसपा व भाजपा के लोगो को शामिल किया गया है। कहा कि भाजपा के लोग पार्टी में आये है पार्टी की अच्छाईयों को समझकर वना केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकारी है और ऐसे में कोई भाजपाई अपनी पार्टी क्यों छोडना चाहेगा। इसी बात को लेकर मंत्री और विधायक में गरमागरमी बढ गयी। थोडी देर बाद मंत्री शिव कुमार बेरिया ने कहा कि उनका अपमान हुआ है तथा आज के बाद वह ग्रामीण पार्टी कार्यालय नही आयेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *