Home > विचार मंथन > पत्रकार निष्पक्ष एवं तथ्यों के आधार पर पत्रकारिता करें जिससे समाज में पत्रकारों की और विश्वसनीयता बढ़ेगी।

पत्रकार निष्पक्ष एवं तथ्यों के आधार पर पत्रकारिता करें जिससे समाज में पत्रकारों की और विश्वसनीयता बढ़ेगी।

पत्रकार निष्पक्ष एवं तथ्यों के आधार पर पत्रकारिता करें पत्रकारों की कलम से समाज में परिवर्तन होता है और कलम प्रेरणा शील है। भौतिकता के युग में पत्रकारिता एक व्यवसाय के रूप में उभर रहा है। इस दौर में पत्रकार अपने मानवीय और नैतिक मूल्यों का भौतिकता से संतुलन बनाते हुए तथ्यों पर आधारित पत्रकारिता करने से ही ईमानदारी कर पाएंगे।
पत्रकारों को आने वाली पीढ़ी के सामने आदर्श स्थापित करना है की राष्ट्र व समाज की प्राथमिकता को ध्यान में रखकर किसी प्रकार से पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़ना है। इससे जनता का पत्रकारिता पर और अधिक विश्वास होगा। पत्रकार के द्वारा सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास तथा जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने तथा जन साधारण की समस्या सरकार तक पहुंचाने का कार्य भी करती है।
इसलिए वरिष्ठ अनुभवी पत्रकार बंधुओ के मुताबिक सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचने में सहयोग करें जिससे गरीब लोगों को लाभ मिलता रहेगा। पत्रकार निर्भीक होकर पूरी स्वतंत्रता के साथ कार्य करें तभी सरकारें अच्छे ढंग से कार्य कर सकेंगी। पत्रकार को निर्भीक निष्पक्ष एवं सत्य की रक्षा करते हुए रिपोर्टिंग करनी चाहिए। पत्रकार को हमेशा सचेत रहकर कार्य करना चाहिए। पत्रकार दुर्भावना व पक्षपात से न लिखें केवल इमानदारी से लिखे यही सारे समाज के हित में है।
अवध की आवाज हिंदी दैनिक समाचार पत्र लखनऊ से प्रकाशित
गुड्डू मिश्रा
ब्यूरो चीफ उन्नाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *