Home > अवध क्षेत्र > श्री अन्न आधारित व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित

श्री अन्न आधारित व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित

सीतापुर। महिलाओं द्वारा विभिन्न आयोजनों पर अलग अलग मौसम में देशी तरीके से बनाए जाने वाले श्री अन्न (पोषक अनाज) के स्वादिष्ट व्यंजनों को प्रोत्साहित करके एक नई पहचान दिलाते हुए व्यवसाय से जोड़ने, पोषक थाली में शामिल करते हुए मानव आहार में समावेश करने के उद्देश्य से कृषि विज्ञान केन्द्र, अम्बरपुर, सीतापुर द्वारा पहला विकास खण्ड के भज्जूपुर चौड़िया ग्राम पंचायत में सी0 बी0 प्राकृतिक फार्मर्स प्रोड्यूसर कम्पनी के सहयोग से श्री अन्न आधारित व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित की गई।
चूंकि सीतापुर जनपद में मोटे अनाजों में से सबसे ज्यादा उत्पादन बाजरा का किया जाता है जिसकी खेती सबसे अधिक क्षेत्रफल में की जाती है। उत्पादन में ज्वार दूसरे स्थान पर आता है। इसलिए सबसे अधिक व्यंजन जैसे खीर, नमकीन एवं मीठा चौसेला, पेड़ा, लड्डू, पुआ, नमकीन एवं मीठी टिक्की, कचौड़ी, रोटी, पंजीरी आदि स्वादिष्ट व्यंजन बाजरा से तैयार किए जाते हैं। सांवा, कोदो, काकुन, रागी एवं मडुआ में कुछ फसलों की खेती जनपद में बहुत ही सीमित क्षेत्रफल में एवं कुछ की नाममात्र की जाती है एवं इन पोषक अनाजों से भी विभिन्न व्यंजन बनाए जाते हैं। पोषक अनाजो का मानव जीवन में महत्व की जानकारी प्रदान करने, इन सभी फसलों के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए प्रशिक्षण, व्यंजन प्रतियोगिता, जागरुकता कार्यक्रम एवं प्रदर्शन आयोजित किए गए हैं।
इसी के क्रम में भज्जूपुर चौडिया गांव में आयोजित श्री अन्न व्यंजन प्रतियोगिता में आई हुई समस्त महिलाओं को श्री अन्य का मानव जीवन में महत्व, श्री अन्न द्वारा बनाए जाने वाले विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में एवं उनको व्यवसाय से जोड़ने के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम की शुरुआत में कृषि विज्ञान केंद्र की गृह विज्ञान वैज्ञानिक ऋचा सिंह ने आए हुए प्रतिभागियों, निर्णायक मंडल का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला तथा प्रतिभागियों को विभिन्न पोषक अनाजों में पाए जाने वाले तत्व की जानकारी प्रदान करते हुए पोषक अनाजों का आहार में महत्व की जानकारी दी साथ ही साथ इसके द्वारा बनाए जाने वाले विभिन्न व्यंजनों के निर्माण को उनके गुणों के आधार पर प्रोत्साहित किया तथा कहा इसका ज्यादा से ज्यादा निर्माण करके व्यवसायिक रूप भी दिया जा सकता है तथा रोजगार के अवसर भी प्राप्त किये जा सकते हैं।
इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ विनोद कुमार सिंह ने पोषक अनाज के मानव जीवन में महत्व की जानकारी प्रदान करते हुए लोगों को अपने आहार में पोषक अनाजों से बने हुए विभिन्न उत्पादों को शामिल करने का अनुरोध किया। उनके द्वारा कहा गया कि पहले हमारे यहां विभिन्न प्रकार के पोषक अनाज किसानों द्वारा पैदा किए जाते किए जाते थे एवं अपने आहार में शामिल किया गया था लेकिन धीरे-धीरे अधिकतर मोटे अनाज हमारे आहार से बाहर हो गए, आज आवश्यकता है कि इनके गुणों को ध्यान में रखते हुए इन्हें पुनः अपने आहार में शामिल किया जाए साथ ही साथ इनका उत्पादन करके एवं इनके व्यंजनों का निर्माण करके व्यवसाय का रूप भी दिया जाए जिससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा आय में वृध्दि होगी।
आयोजित प्रतियोगिता में भज्जूपुर चौड़िया गांव की महिलाओं द्वारा बाजरा, ज्वार, मडुआ , काकुन, कोदो, सांवा से तैयार किए हुए खीर, कचौड़ी, पुआ, बर्फी, हलवा, टिक्की, फ्रेंच फ्राई, भात, खिचड़ी, तहरी, पंजीरी, लड्डू, फरा, पकौड़ी, लावा आदि के साथ प्रतिभाग किया गया। सभी प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट एवं उच्च गुणवत्ता के थे। गांव की अन्य महिलाओं ने भी इस कार्यक्रम में उत्सुकता पूर्वक प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल द्वारा प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए विभिन्न व्यंजनों का स्वाद, रंग आदि के आधार पर मूल्यांकन किया गया एवं प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ एवं पंचम का चयन किया गया।
सपना शुक्ला द्वारा बनाए गए बाजरे की उर्द युक्त कचौड़ी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया सुमन दीक्षित द्वारा बनाई गई काकुन की खीर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया, रामेश्वरी शुक्ला द्वारा बनाए गया ज्वार+बाजरा +चना दाल का फरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, चंद्रावती मिश्रा द्वारा बनाए गए पोषक अनाज लड्डू ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया एवं संध्या दीक्षित द्वारा बनाए गए काकुन तहरी ने पंचम स्थान प्राप्त किया। इस कार्यक्रम में विनीता तिवारी, नम्रता मिश्रा, मंजू सिंह, फूला देवी, श्रुति मिश्रा, सरिता मिश्रा आदि ने अपने व्यंजनों के साथ प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु पोषक अनाजों के चावल, आटा, गुड आदि सी0 बी0 प्राकृतिक फार्मर्स प्रोड्यूसर कम्पनी के निदेशक नीरज मिश्र द्वारा सभी प्रतिभागियों को उपलब्ध कराया गया जिससे कि प्रतियोगिता को सफल बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *