Home > अवध क्षेत्र > मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की द्वितीय बैठक का आयोजन सीएमओ आफिस में किया गया

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की द्वितीय बैठक का आयोजन सीएमओ आफिस में किया गया

सीतापुर। (सू0वि0) जनपद सीतापुर में 02 से 30 अप्रैल 2022 तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह आयोजित होगा। इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की द्वितीय बैठक का आयोजन सीएमओ आफिस में किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने माइक्रोप्लान के अनुसार अभियान के सफल आयोजन एवं सभी विभागों से इस अभियान में सहयोग की अपील। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को मच्छरजनित परिस्थितियाँ उत्पन्न न होने देने के लिए जागरूक करें। हमें संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, दिमागई बुखार जैसी बीमारियों के प्रसार को रोकना है इसके लिए आवश्यक है कि सही समय पर बुखार की जांच और उसका इलाज हो। इसके लिए आवश्यक है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर पहुँचें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग है। इसके अलावा बाल विकास एवं पुष्टाहार, शिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, दिव्यांगजन कल्याण, पशुपालन, कृषि, नगर विकास, चिकित्सा शिक्षा एवं सूचना विभाग भी सहयोग करेंगे। सभी विभागों के परस्पर सक्रिय सहयोग से ही अभियान की सफलता निश्चित है।
संचारी रोग के नोडल अधिकारी डा0 सुरेंद्र सिंह ने बताया कि 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। पहले के दस्तक अभियान की भांति इस वर्ष भी दस्तक अभियान में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के रोगियों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस के रोगियों, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों की सूची बनाएंगी। इसके साथ ही क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची भी बनायेंगी जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया है।
इसके साथ ही आशा कार्यकर्ता उन घरों के प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगायेंगी जिन घरों में 15 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं या क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्ति हैं। इसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव हेतु स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूलों, वीएचएनडी, मातृ समिति की बैठक में लोगोंको जागरूक किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता लोगों को इस बात के लिए जागरूक करें एवं यह जरूर सुनिश्चित करें कि बुखार होने पर स्वयं कोई इलाज न करें नजदीकि स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार की जांच कराएं।
बैठक में सभी अध्यापकों, वार्ड मेम्बरों, आशा, आँगनवाड़ी, हैल्थ वर्कर्स आदि के संवेदीकरण पर फोकस किया किया।
इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सुरेंद्र सिंह, डॉ उदय प्रताप, डॉ0 सुरेंद्र साही, डॉ0 कमलेश चन्द्रा, डब्ल्यू0एच0ओ0 से डॉ अपूर्वा चौंहन, ज़िला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी राज कुमार, नीतेश श्रीवास्तव सहित नगर पालिका एवं अन्य विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *