Home > स्थानीय समाचार > कोरोना वायरस ने मानव जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है :- डा0 अखंड प्रताप

कोरोना वायरस ने मानव जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है :- डा0 अखंड प्रताप

धीरेन्द्र मिश्रा/अवध की आवाज

लखनऊ। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी लखनऊ के डा0 अखंड प्रताप सिंह ने वर्तमान मे फैले कोरोना वायरस पर कहा कि कोरोना वायरस ने मानव जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है। दूसरे क्षेत्रों पर इसके व्यापक प्रभाव धीरे-धीरे सामने आएंगे। लेकिन शिक्षा व्यवस्था में तो अभी से असर दिखने लगा है। जब-जब समाज का स्वरूप बदला है तब तब शिक्षा के स्वरूप में भी परिवर्तन की बात हुई है। वर्तमान में कोरोना संकट के दौर में ऑनलाइन शिक्षा के जरिये शिक्षा के स्वरूप में बदलाव का प्रस्ताव नीति निर्धारकों के द्वारा पुरजोर तरीके से रखा जा रहा है। इस संकट के दौर में शैक्षणिक संस्थानों के आगे जो चुनौती है। उसमें ऑनलाइन एक स्वाभाविक विकल्प है। ऐसे समय में विद्यार्थियों से जुड़ना समय की ज़रूरत है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म जैसे स्वयं, दीक्षा, ई-बस्ता, नेशनल रिपॉजिटरी ऑफ ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज, शोधगंगा, विद्वान, ई-पीजी पाठशाला आदि बहुत उपयोगी हैं। कक्षीय पठन-पाठन के एक सपोर्टिंग टूल के रूप में इन्हें अपनाना नि:संदेह लाभकारी होगा। हालांकि कुछ स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालयों ने जूम, गूगल क्लासरूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम, स्काइप जैसे प्लेटफॉर्मों के साथ-साथ यूट्यूब, व्हाट्सएप आदि के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण का विकल्प अपनाया है। एनसीईआरटी की ई-पाठशाला ऐप की मदद से 12वीं उत्तीर्ण छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं अन्य परीक्षाओं के लिए तैयारी घर बैठकर कर सकते हैं। ई-पाठशाला ऐप पर 504 किताबें एवं 3886 ई-रिसोर्सेज मौजूद है। सभी विद्यार्थी नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के ई-स्किल इंडिया ऐप पर मौजूद फ्री स्किल डेवलपमेंट कोर्सेस के जरिए एग्रीकल्चर, आईटी,  हेल्थ केयर मैनेजमेंट, मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार अपनी स्किल्स को डेवलप कर सकते हैं।

डा0 अखंड ने बताया प्रसिद्ध ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्मो का विवरण 

● एडएक्स

यह एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। जिसे हार्वर्ड और एमआईटी यूनिवर्सिटी ने बनाया है। एडएक्स फ्री ऑनलाइन सर्टिफाइड कोर्सेज के माध्यम से दुनिया भर के छात्रों के स्किलस एवं नॉलेज को बढ़ाने में मदद कर रहा है। एडएक्स कानून, इतिहास, विज्ञान, इंजीनियरिंग, व्यवसाय, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित विषयों में मूक्स और इंटरैक्टिव ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करता है।

● कोर्सेरा

यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जिस पर फ्री ऑनलाइन कोर्स और स्पेशलाइजेशन मौजूद हैं। यह कई विषयों में फ्री कोर्स ऑफर करते हैं। जिसमें इंजीनियरिंग, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, कंप्यूटर साइंस, मेडिसिन, सामाजिक विज्ञान आदि शामिल हैं।

● जॉब फॉर हर

यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म छात्राओं के करियर को आगे बढ़ने के लिए मदद करता है। इस प्लेटफॉर्म पर भारत की छात्राओं को ऐसे स्किलिंग पार्टनर्स से जोड़ा जाता है। जो ऑनलाइन कोर्स, स्पेशलाइजेशन और डिग्री देते हैं। इस पर वे डेटा साइंस, डिजिटल मार्केटिंग, बिग डेटा, डेटा एलालिक्टस जैसे कोर्स को चुनकर नई टेक्नोलॉजी को सीख सकती हैं।

● अपग्रेड

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डिजिटल मार्केटिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, एंटरप्रिन्योरशिप, डेटा एनालिटिक्स, डेटा-ड्रिवन मैनेजमेंट और डिजिटल मैनेजमेंट के प्रोग्राम मौजूद हैं। ओपन सोर्स टूल्स, पाइथन, डेटाबेस, डेटा विज्यूलाइजेशन, डेटा एनालिसिस और मशीन लर्निंग से संबंधित विषय उपलब्ध है।

● यूडेसिटी

यह एक ऑनलाइन ग्लोबल प्लेटफॉर्म है। जिसमें छात्रों को करियर में आगे बढ़ने के लिए स्किल सिखाए जाते हैं| इनके ऑनलाइन कोर्सेज में सेल्फ-ड्राइविंग कार, ए.आई, डेटा साइंस से लेकर डिजिटल मार्केटिंग शामिल है। यूडेसिटी के 200 से ज्यादा ग्लोबल पार्टनर हैं। जिनमें गूगल, फेसबुक, मर्सिडीज बेंज शामिल हैं।

● सिंप्लिलर्न

यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म साइबर सिक्योरिटी, क्लाउड कंप्यूटिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, डेटा साइंस आदि जैसे विषयों में ऑनलाइन ट्रेनिंग के साथ सर्टिफिकेट देता है।

● सीईसी-यूजीसी यू-ट्यूब चैनल: पर छात्र फ्री मे लेक्चर देख सकते हैं।

● स्वयं

ऑनलाइन कोर्स पर छात्र यूजी-पीजी स्तर पर विभिन्न प्रोग्राम की पढ़ाई बिना रजिस्ट्रेशन और बिना फीस दिये कर सकते हैं।

●ई-शोध सिंधु

इस वेबसाइट पर 15 हजार से अधिक कोर जर्नल और पीयर रिव्यू जर्नल मौजूद हैं। रिसर्च में रुचि रखने वाले छात्र इस वेबसाइट का लाभ उठा सकते हैं।

इसके साथ स्वयंप्रभा वेबसाइट पर 32 डीटीएच चैनल के जरिए छात्रों को सभी डिसिप्लिन में पढ़ाई कराई जा रही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *