Home > स्थानीय समाचार > बुजुर्ग कलाकरों के लिए खुशखबरी- मिलेगी 4000 रुपया पेंशन

बुजुर्ग कलाकरों के लिए खुशखबरी- मिलेगी 4000 रुपया पेंशन

लखनऊ । सूबे के बुजुर्ग कलाकारों और उनकी बिधवा पत्नी के लिए खुशखबरी है। सरकार बुजुर्ग कलाकारों को पेंशन देगी। उनकी बिधवा पत्नी को भी पेंशन लाभ मिलेगा। पेंशन की राशि चार हजार रुपए होगी। संस्कृति विभाग प्रदेश के लगभग 572 वृद्ध विपन्न कलाकारों को पेंशन देगा। 422 बुजुर्ग कलाकारों को मिल रही दो हजार रुपये पेंशन बढ़कर अब चार हजार रुपये होगी। कलाकारों की पेंशन के लिए जल्द ही संस्कृति विभाग विज्ञापन निकालेगा। पेंशन का बजट लगभग पांच करोड़ रुपये किया जाएगा। विभाग ने फैसला लिया है कि वर्ष 2018-19 में केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाले दो हजार रुपये में अब प्रदेश सरकार की ओर से मिलने वाली दो हजार रुपये की पेंशन जुड़ जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली पेंशन के लिए अलग से आवेदन नहीं करना होगा। उन्हें उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग की ओर से ही चार हजार रुपये पेंशन हर महीने जारी की जाएगी। आवेदन जिलाधिकारी कार्यालय में किया जाएगा। वर्ष 2018-19 में पांच वर्ष बाद पेंशन का विज्ञापन निकला जिसमें 268 आवेदन में 101 कलाकार चयनित हुए। तब 246 बुजुर्ग कलाकारों को ही पेंशन दी जा रही थी। वर्ष 1985 में शुरू हुई पेंशन योजना के तहत प्रदेश के 18 मंडल, 75 जिलों में महज 246 कलाकार ही पेंशन पा रहे थे। बुजुर्ग कलाकारों की सहूलियत को देखते संबंधित जिले के डीएम कार्यालय में आवेदन करने के इंतजाम किए जा रहे हैं। इसमें आयु, आय प्रमाण पत्र, पंजीकृत संस्था या निजी कार्य का प्रमाण, समाचारों की क्लिप देनी होगी।
बुजुर्ग कलाकारों की संख्या में होगी बढ़ोत्तरी
संस्कृति विभाग के अधिकारी बताते हैं कि बुजुर्ग कलाकारों के पेंशन को बढ़ाकर पांच करोड़ रुपये किया जाएगा। पेंशन पाने वाले कलाकारों की संख्या 422 से बढ़ाकर 572 की जाएगी। नए कलाकारों की संख्या बढ़ाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
बुजुर्ग कलाकारों की सहूलियत को देखते संबंधित जिले के डीएम कार्यालय में आवेदन करने के इंतजाम किए जा रहे हैं। इसमें आयु, आय प्रमाण पत्र, पंजीकृत संस्था या निजी कार्य का प्रमाण, समाचारों की क्लिप देनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *