Home > राष्ट्रीय समाचार > बच्चों के प्रति जागरूक परिवार बनेगा ‘‘टीकाकरण चैम्पियन’

बच्चों के प्रति जागरूक परिवार बनेगा ‘‘टीकाकरण चैम्पियन’

रिपोर्टर संदीप सक्सेना
बलरामपुर 06 जून। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने और महत्व समझाते के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के तहत एक नई पहल की है। विभाग अब टीकाकरण के प्रति जागरूक परिवार का नाम उनके क्षेत्र में वाॅल पेंटिग के माध्यम से प्रदर्शित करेगा। विभाग की इस पहल से जहां एक ओर परिवार अपने आप को गौरवान्वित महसूस करेगा वहीं टीकाकरण के अभियान 5 साल 7 बार का प्रचार प्रसार भी होगा।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजे गये पत्र में कहा है कि नियमित टीकाकरण एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। अभिभावकों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने के लिए यूनिसेफ के सहयोग से ‘‘अभिनव प्रयोग’’ की कार्य योजना तैयार की गई है। इस योजना के अन्र्तगत जिले के 1015 राजस्व ग्रामों में ऐसे परिवार जिन्होने अपने शून्य से 02 वर्ष के बच्चों का पूर्ण टीकाकरण कराया है, उनकी प्रशंसा एवं प्रोत्साहन हेतु उनका नाम ‘‘टीकाकरण चैम्पियन’’ के तौर पर दीवार लेखन में लिखवाया जाएगा। ऐसा करने से उन्हे समुदाय में सम्मान मिलेगा साथ ही नियमित टीकाकरण के संदेश 5 साल 7 बार का प्रचार प्रसार भी होगा जिससे अन्य अभिभावक भी बच्चोें का टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित होंगे। कार्यक्रम की सफलता के बाद इसे प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा।
‘‘टीकाकरण चैम्पियन’’ की कार्ययोजना
-कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर अधीक्षक, एमओ या एचईओ को नोडल बनाया जाएगा। प्रत्येक राजस्व ग्रामों में प्रमुख स्थान का चयन कर पूर्ण टीकाकरण प्राप्त बच्चों से संबंधित चैम्पियन अभिभावकों का नाम दीवार लेखन में कराया जाएगा। दीवार पर कोड नम्बर लिखा जाएगा जिससे गड़बड़ी की आशंका ना हो। इस गतिविधि का अनुश्रवण जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, यूनीसेफ के डिस्ट्रिक मोबलाइजेशन कोआर्डिनेटर व ब्लाक मोबलाइजेशन कोआर्डिनेटर के द्वारा किया जाएगा। संस्था को भुगतान हेतु दीवार लेखन की फोटो कोड के साथ विभाग में जमा करानी होगी। जिले में कार्य योजना पूरी होने के बाद तीन माह तक माॅनिटरिंग की जाएगी। जिसके बाद ये योजना पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी।
डा. घनश्याम सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने गुरूवार को बताया कि जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर प्राथमिकता के आधार पर दिशा निर्देशों के अनुसार एक सप्ताह के अंदर सभी राजस्व ग्रामों में 5 स्थानों का चयन करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *