Home > अवध क्षेत्र > कोरोना से बचना है तो जरूरी सावधानी अपनाएँ

कोरोना से बचना है तो जरूरी सावधानी अपनाएँ

मानसिक रूप से भी बनें रहें मजबूत, खानपान का रखें ख्याल
रायबरेली। इस समय कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। जहाँ इस समय लापरवाही बरतना खतरे से खाली नहीं है वहीँ मानसिक रूप से मजबूत होना भी बहुत जरूरी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेन्द्र सिंह का कहना है कि यदि खांसी , जुकाम ,बुखार , गले में खराश जैसे लक्षण दिखे तो तुरंत कोविड की जाँच कराएं, खुद से कोई इलाज न करें। इस समय कोरोना का संक्रमण फेफड़ों को सर्वाधिक प्रभावित कर रहा है और उन्हें उपचाराधीन कर रहा है। यही कारण है कि लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।
बुखार आने पर सबसे पहले अपने को दूसरों से अलग कर लें और अलग कमरे में आइसोलेट हो जाएँ। डाक्टर को दिखाएँ और उसकी सलाह पर कोरोना की जाँच कराएँ। इस दौरान डाक्टर द्वारा दी गयी दवाओं का सेवन समय से करें। घर का बना अच्छे से पका खाना खाएं। शरीर में पानी की कमी न होने पाए इसलिए अधिक मात्रा में पानी पिएं। विटामिन सी युक्त या अन्य खाद्य पदार्थ जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं उनका नियमित सेवन करें और सबसे महत्वपूर्ण बात सकारात्मक विचार रखें।
जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डी.एस. अस्थाना बताते हैं – यदि हम थोड़ी सी सावधानी बरतें तो हम कोविड की चपेट में आने से बच सकते हैं। बेवजह घर से बाहर न निकलें। निकल रहे हैं तो सेनिटाईजर साथ में रखें। घर से बाहर जाने पर मास्क हमेशा लगाये रखें, हाथ धोने के बाद ही मास्क उतारें। लोगों से दो गज की सामाजिक दूरी बनाकर रखें। घर से बाहर कुछ भी छूने से बचें और यदि छूते भी हैं तो अपने हाथों को सेनिटाइज अवश्य करें। ऐसे क्षेत्र जहां भीड़ भाड़ अधिक है वहां न जाएँ। वापस घर आने पर जूते या चप्पल बाहर ही रखें। कपड़ों को धोने के लिए डालें और नहाने के बाद ही घर के अन्य सदस्यों से मिलें। घर के विशेषकर बच्चों व् बुजुर्गों से घर लौटने पर सीधे सम्पर्क में आने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *