Home > अवध क्षेत्र > जहानी खेड़ा में 23 ट्रक चालको को सड़क सुरक्षा संम्बन्धी और कोरोना के बचाव के लिए किया गया प्रशिक्षण का आयोजन

जहानी खेड़ा में 23 ट्रक चालको को सड़क सुरक्षा संम्बन्धी और कोरोना के बचाव के लिए किया गया प्रशिक्षण का आयोजन

अवध की आवाज
संवाददाता कुलदीप मिश्रा
हरदोई। जहानीखेड़ा, कैस्ट्रोल सारथी मित्र द्वारा 23 ट्रक चालकों का प्रशिक्षण लरनेट स्किल्स द्वारा किया गया जिसमे चालको को भारत सेना के सेवानिवृत्त राजेन्द्र सिंह सड़क सुरक्षा के नियम,धन संम्बंधी बचाव, सरकार द्वारा चलाई जा रही बीमा की योजनाये और कोरोना से बचाव सम्बन्धी डिजिटल प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही ट्रक चालको को एक बैग, एक बोतल सैनिटाइजर, एक बोतल हैंडवास, एक मास्क,एक जोड़ी दस्ताने, एक फेस शील्ड आदि कोरोना के बचाव के लिए दिया गया, 100 रुपये का इंटरनेट का रिचार्ज भी दिया गया जिससे चालक आसानी से ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सके।
लरनेट स्किल्स के बारे में जानकारी देते हुए विपुल मिश्रा द्वारा कहा गया कि इस प्रकार के प्रशिक्षण उत्तरप्रदेश के कई जिलों में ये कार्यक्रम चल रहा है ये योजना खासकर ट्रक चालकों के लिए है जिसमे चालको की समस्याओं को ध्यान में रखते हुये एक फ़ोन नंबर भी चालको को दिया जाता है जिसके माध्यम से दिन में किसी भी समय चालक अपनी समस्याओं को बता सकता है और उसका समाधान निकालने का पूरा प्रयास किया जाता है।पिछले सत्र ये प्रशिक्षण केवल लखनऊ ट्रांसपोर्ट नगर में चलाया गया था जिसमे 3000 चालको को लाभ मिला था इस वर्ष कोरोना के कारण ये ऑनलाइन चलाया जा रहा है उत्तर प्रदेश के 12 जिलों में इसकी शाखा है।
राम लखन सविता द्वारा बताया गया कि लरनेट स्किल्स बहुत बड़ी एक संस्था है जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भी चल रही है जिसमे बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिलाकर कई कंपनियों में नौकरी दी जा रही है उसके साथ ही साथ आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेरोजगारों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है। तथा ये भी कहा गया कि संस्था निरन्तर इस प्रकार के कार्यक्रम के क्रियान्वयन में सहयोग करती रहती है। समाज को इस तरह के कार्यक्रम की आवश्यकता है ताकि समाज को एक नई दिशा दी जा सके।
जहानी खेड़ा पुलिस चौकी के चौकी इंचार्ज श्री रामकेवल तिवारी द्वारा कहा गया कि ये प्रशिक्षण आपलोगों के लिए जीवनदायिनी की तरह सवित होगा, बताई गई बातों पर ध्यान दें, व अपना एवम् अपने परिवार का जीवन खुशहाल करें। मैं कस्ट्रोल सारथी मित्र लर्नेट स्किल्स का धन्यवाद देता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *