Home > स्थानीय समाचार > परिवार नियोजन पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले मण्डल व जनपद के सेवा प्रदाता हुये सम्मानित

परिवार नियोजन पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले मण्डल व जनपद के सेवा प्रदाता हुये सम्मानित

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को परिवार नियोजन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मण्डल और जनपद सेवा प्रदाताओं को सम्मानित किया गया। इस मौके पर सीफार की ओर से बनाई गई विश्व जनसंख्या दिवस पर एक रिपोर्ट का भी अनावरण किया गया। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने वहां लगी स्टाल का भी निरीक्षण किया।

पीपीआईयूसीडी में लखनऊ मंडल और एनएसवी में प्रयागराज जनपद को मिला पहला स्थान

लखनऊ। परिवार कल्याण कार्यक्रम में परिवार नियोजन एक महतवपूर्ण मुद्दा है। इस विषय हमारी सरकार बहुत गंभीर है और हम सबको मिलकर इस कार्यक्रम के लिए महिलाओं में फैसले लेने की क्षमता विकसित करनी होगी। तभी इस विषय पर शत प्रतिशत सफलता मिलेगी। यह कहना है चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह का। मंत्री जय प्रताप बुधवार को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में परिवार नियोजन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मण्डल और जनपद सेवा प्रदाताओं के सम्मान में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि परिवार नियोजन पर आजादी के बाद से 1950 से ही चर्चा होने लगी थी। शायद इसी वजह से लगातार हमारे यहां कुल प्रजनन दर (टीएफ़आर) में गिरावट आई है।
राज्य मंत्री, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अतुल गर्ग ने कहा कि परिवार कल्याण को लेकर उत्तर प्रदेश बेहतर कार्य कर रहा है। यह बताता है कि प्रदेश के सभी जिलों में इस विषय को गंभीरता से लिया गया है। इसी क्रम मे आज यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया है।
मिशन निदेशक विजय विश्वास पंत ने परिवार नियोजन के क्षेत्र में कार्य करने वाली सहयोगी संस्थाओं और मीडिया को धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि हेल्थ पार्टनर्स की वजह से हमें लगातार सफलता मिल रही है। इस मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की सचिव वी हेकाली झिमोमी और परिवार कल्याण के महानिदेशक डॉ बद्री विशाल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के महानिदेशक डॉ रुकुम केश, यूपीटीएसयू के ईडी डॉ वसंत कुमार आदि उपस्थित थे। समारोह में परिवार नियोजन पर परामर्श एवं उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए कुल 231 सेवा प्रदाता, मंडलीय और जिला टीमों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनके कार्यों की सराहना की गई। वर्ष 2019-2020 में एनएसवी पखवाड़े के दौरान सबसे अधिक एनएसवी करने के लिए प्रयागराज ज़िले को प्रथम पुरस्कार दिया गया। वहीं वाराणसी ज़िले को सर्वाधिक महिला नसबंदी करने के लिए सम्मानित किया गया। मंडल स्तर पर लखनऊ मंडल को पीपीआईयूसीडी और गोरखपुर को अंतरा इंजेक्शन (त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्टेबल) में सर्वोच्च उपलब्धि के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। मंडलों और ज़िलों के अधिकारियों को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
पुरस्कार समारोह के बाद, मंत्री ने यूपी-टीएसयू की ओर से विकसित प्रशिक्षण मॉड्यूल स्कीलिंग डॉक्टर्स ऑन एफ़पी इनीशियेटिव्स लॉन्च किया। साथ ही यूपी-टीएसयू की ओर से विकसित परिवार नियोजन पर 6 पोस्टरों के सेट का अनावरण किया। उन्होंने आईपास द्वारा विकसित समुदाय के लिए एक पुस्तक सुरक्षित गर्भपात सेवा और 6 पोस्टर्स के सेट भी लॉन्च किये और सी-फार की ओर से बनाई गई विश्व जनसंख्या दिवस पर एक रिपोर्ट का भी अनावरण किया। इस मौके पर स्वास्थ्य सुविधाएं, जन स्वास्थ्य सेवाएं, सेवा प्रदाता और परिवार कल्याण पर कार्य करने वाले सहयोगी संस्थाएं आई0पास0, सी-फार , जपाइगो, ममता, पी0एस0आई0, एच0एल0एफ0पी0पी0टी0, एब्ट एसोसिएट, एफ0आर0एच0एस0 आदि ने अपने स्टॉल लगाए। स्टॉल में संस्थाओं ने परिवार कल्याण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को प्रदर्शित किया। मंत्री और अधिकारियों ने स्टालों पर जाकर संस्था के कार्यों के बारे में जाना और सराहना की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *