Home > पूर्वी उ०प्र० > जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस तहसील बलरामपुर सभागार में जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश की अध्यक्षता में संपन्न-

जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस तहसील बलरामपुर सभागार में जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश की अध्यक्षता में संपन्न-

सवांददाता

बलरामपुर-जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश की अध्यक्षता में तहसील बलरामपुर में संपन्न हुआ। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कर्तव्यों एवं कार्यों का निर्वहन निष्ठा एवं ईमानदारी पूर्वक करें, कार्यालय समय से पहुॅचे, कार्यालय आने वाले फरियादियों की शिकायते सुने व उनका ससमय निस्तारण करें। सरकार की योजनाओं का लाभ पात्रों को बिना भेदभाव किये देने की बात कही। संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने आने वाले फरियादियों की शिकायते सुनी व उसका निस्तारण किये जाने का निर्देश संबन्धित अधिकारियों को दिया।
जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 72 प्रार्थना पत्र आये जिनमे से मौके पर 6 का निस्तारण किया गया व अन्य शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण संबन्धित अधिकारी को जल्द से जल्द किये जाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग से संबन्धित विवादित मामलों जैसे- भूमि, खड़जे, चकरोट, आदि के मामले आने पर तहसीलदार को निर्देश दिया कि राजस्व व पुलिस की टीम बनाकर मौके पर जाकर भूमि से संबन्धित मामलों का निस्तारण कराया जाए जिससे कि लोगों को यहां तक आने की आवश्यकता न पड़े। जिलाधिकारी ने एसडीएम को सरकारी भूमि व सम्पत्ति पर अवैध कब्जे को अभियान चलाकर निस्तारण करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने समस्त विभागों के अधिकारियों को आइजीआरएस पोर्टल पर आॅनलाइन शिकायतों को निस्तारण समय से व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को अपने विभागों के योजनाओं के प्रचार-प्रसार किये जाने व पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिये जाने का निर्देश दिया। सभी अधिकारी योजनाओं में दिये गये लक्ष्यों को समय से पूर्ण कर लें। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों के साथ योजनाओं के सफल क्रियान्वयन व प्रचार-प्रसार के लिये चर्चा की गई।
संपूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने राजस्व कर्मियों व थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि थाना दिवस के अवसर पर पुलिस की टीम व राजस्व टीम द्वारा भूमि विवाद की शिकायतों को सुना जायेगा व थाने में निस्तारण किया जायेगा। जो मामले का निस्तारण थानों में नहीं हो पाता है उनकी जांच पुलिस की टीम व राजस्व की टीम द्वारा मौके पर जाकर की जायेगी व संबन्धित आख्या उच्च अधिकारियों को दी जायेगी। थानों में निस्तारण भूमि विवाद आदि के निस्तारण की रिकार्डिंग की जायेगी। पुलिस अधीक्षक ने भूमि विवाद के छोटे से छोटे मामले में भी तत्काल कार्यवाही का निर्देश दिया। कहा कि छोटी शिकायतों को नजरंदाज करने से गम्भीर परिणाम देखने को मिलता है। इसलिये किसी भी शिकायत को हल्के में न लिया जाए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा, सीएमओ डाॅ धनश्याम सिंह, अपर डीएफओ अनिल कुमार श्रीवास्तव, एसडीएम सदर नागेन्द्र नाथ यादव, सीओ कर्मवीर सिंह, तहसीलदार रोहित कुमार मौर्य, पीडी अनिल कुमार, अधिशाषी अभियन्ता विधुत,आरईएस,पी0डब्लूडी0, जलनिगम मनोज कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी मंजीत कुमार व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे।
तहसील उतरौला संपूर्ण समाधान दिवस एसडीएम अरुण कुमार गौड़ की अध्यक्षता में संपन्न किया गया। एसडीएम ने तहसील के संबन्धित समस्त अधिकारियों को फरियादियों की शिकायते सुनने व उनका निस्तारण ससमय करने का निर्देश दिया। तहसील उतरौला में कुल 102 शिकायती प्रार्थना पत्रों में से राजस्व के 07 व पूर्ति विभाग के 03 मामले सहित कुल 10 का निस्तारण किया गया। इस अवसर पर एसडीएम उतरौला अरुण कुमार गौड़, सीओ मनोज कुमार, तहसीलदार व अन्य तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
तहसील तुलसीपुर में संपूर्ण समाधान दिवस तुलसीपुर सभागार में एडीएम अरुण कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों द्वारा कुल 34 प्रार्थना पत्र दिये गये जिसमें मौके पर 05 का निस्तारण कर दिया गया। एडीएम ने नये व पुराने प्रार्थना पत्रों का अविलम्ब निस्तारण करने का निर्देश तहसीलदार को दिया।
संपूर्ण समाधान दिवस में एडीएम अरुण कुमार शुक्ल, तहसीलदार शेखआलम गीर, नायब तहसीलदार कृष्ण गोपाल त्रिपाठी व अन्य तहसील स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
————————————————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *