Home > स्थानीय समाचार > हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष पर बीजेपी मुख्यालय में हुआ पौधारोपण, पूरे देश में निकल रही है संदेश यात्रा

हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष पर बीजेपी मुख्यालय में हुआ पौधारोपण, पूरे देश में निकल रही है संदेश यात्रा

रंजीव ठाकुर
लखनऊ । हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष में हरियाणा के युवा पूरे देश में राष्ट्रीय एकता, अखंडता व भाईचारे का संदेश देने व साथ ही पूरे देश की युवा शक्ति, सामाजिक कार्यकर्ताओं व सांस्कृतिक कर्मियों को हरियाणा आने का न्यौता देने के लिए सोमवार को लखनऊ पहुँचे व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में हरियाणा स्वर्ण जयंती की याद में एक पौधा लगाया। इस अवसर पर भारत एक यात्रा के मुख्य आयोजक व राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित संस्था नैशनल इंटेग्रेटेड फोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने प्रदेश के युवाओं के नाम एक निमंत्रण प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला को सौंपा। लखनऊ से पटना रवाना होने से पूर्व निफा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह कहा कि निफा ने देश की युवा शक्ति को एक सूत्र में पिरोने का बीड़ा उठाया है। युवा व सामाजिक गतिविधियों के लिए 6 बार गिनिज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज करवा चुकी निफा वर्ष 2007 से हारमनी अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन करती आई है जिसमें हर वर्ष 15 से 20 प्रदेशों के लोक कलाकारों के साथ साथ विदेशी कलाकार भी भाग लेते हैं। इस बार इस महोत्सव को हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष को समर्पित करते हुए हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह समिति के मार्गदर्शन में इसे एक बड़े लक्ष्य व संकल्प के साथ 21 से 29 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष इस अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक महोत्सव में अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन को भी शामिल कर देश के 707 जिलों से 4..4 युवा संस्था के प्रमुख अथवा जिला व प्रदेश युवा पुरस्कार विजेता युवाओं को बुलाया जाएगा। साथ ही हर प्रदेश व केंद्र शासित प्रदेश से एक एक सांस्कृतिक ग्रूप को भी आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम में कम से कम 10 देशों के सांस्कृतिक ग्रूप्स के साथ साथ उन अप्रवासी भारतीय युवाओं को बुलाया जाएगा जिनका जनम व पालन विदेश में हुआ और वे कभी अपने माता पिता के देश भारत में नहीं आ पाए।
इस पूरे महाउत्सव का संदेश व हरियाणा स्वर्ण जयंती को समर्पित हारमनी कार्यक्रम का न्योता पूरे देश में देने के लिए 29 युवाओं का एक दल देश के 29 राज्यों व 5 केंद्र शाशित प्रदेशों में सड़क माध्यम से जाएगा। हरियाणा स्वर्ण जयंती भारत एक यात्रा को 13 अप्रैल को चंडीगढ़ से हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने इसे हरियाणा राजभवन से झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस यात्रा को हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह समिति व हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है व अखिल भारतीय राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फेडरेशन द्वारा इसमें सहयोग किया जा रहा है। यात्रा में हरियाणा के विभिन्न जिलो से निफा के 26 कार्यकर्ता व कलाकार तथा अखिल भारतीय राष्ट्रीय युवा पुरस्कार फेडरेशन के प्रधान हितेंदर सोमानी जो पूना महाराष्ट्र से हैं व दो अन्य राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता साथी दिवाकर व धीरज मलपुरे शामिल हैं 32 दिन में 15000 किलोमीटर से ज्यादा का सफर सड़क मार्ग से करेंगे। यात्रा एक प्रदेश की राजधानी से चलकर दूसरे प्रदेश की राजधानी व केंद्र शाशित प्रदेश पहुँचेगी जहाँ उस प्रदेश के राष्ट्रीय, प्रदेश व जिला युवा पुरस्कार विजेता साथियों से बैठक की जाएगी। इसके अतिरिक्त हर प्रदेश के मुख्यमंत्री, युवा कार्यक्रम विभाग के मंत्री, सचिव व निदेशक से मिलकर उन्हें प्रदेश के युवाओं व कलाकारों का दल बनाकर अक्टूबर में हरियाणा आने का न्यौता दिया जाएगा। साथ ही हर प्रदेश में राष्ट्रीय एकता, अखंडता व भाईचारे का संदेश देती हुई कोरीआग्रफी प्रस्तुत की जाएगी। यात्रा का मकसद जहाँ हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष का संदेश देश भर के युवाओं को देना है वहीं पूरे देश के युवाओं को एक सूत्र में पिरोना है ताकि देश को तोड़ने वाली शक्तियों के मंसूबों को ध्वस्त किया जा सके। निफा का यह 29 सदस्यीय दल हर प्रदेश की राजधानी व केंद्र शाशित प्रदेश में एक एक पौधा स्वर्ण जयंती वर्ष की याद में लगाएगा व हर प्रदेश की मिट्टी व पानी साथ लेकर आएगा ताकि वापसी पर हरियाणा में पूरे देश की मिट्टी व पानी से पोषित पौधा राष्ट्रीय एकता के प्रतीक के रूप में लगाया जा सके। इस पूरे आयोजन को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की जानकारी में लाया गया है और उन्होंने इसे देश की युवा शक्ति को एक करने व प्रदेश में युवा गतिविधियों को बड़ावा देने वाला प्रयास बताते हुए इसकी प्रशशा की है व यात्रा के समापन पर 14 मई को दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने की सैधान्तिक स्वीकृति दी है।
प्रदेश कार्यालय में हुए पौधारोपण कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष रामनेरश रावत,प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला,राकेश त्रिपाठी, शलभ मणि त्रिपाठी  प्रदेश मीडिया सहप्रभारी आलोक अवस्थी, मुख्यालय सहप्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह, विनय जासयवाल, रमेश तूफानी समेत सैंकडो भाजपा कार्यकत्र्ता समलित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *